Saturday 18 April 2020

केरल कैसे कर रहा है कोरोना का मुकाबला?

वीडियो स्टोरी 

केरल ने कोरोना से लड़ाई में पेश की है एक नई मिसाल 

  • आबिद खान 


भारत सहित समूचा विश्व इस समय कोरोना की मार झेल रहा है। सरकारें अपने-अपने स्तर पर इससे निपटने के प्रयास कर रही हैं। भारत का छोटा सा राज्य केरल भी कोरोना से लड़ाई में एक नई मिसाल पेश कर रहा है। भारत में कोरोना का पहला मामला इसी राज्य में सामने आया था। उसके बाद से ही केरल ने कई बड़े और नवाचारी कदम उठाते हुए अन्य राज्यों के लिए एक मानक स्थापित कर दिया है।

याद रहे कि 29 जनवरी को राज्य में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। उसके बाद से ही राज्य में आने-जाने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी गई। राज्य की सीमा पर स्थित 24 रास्तों पर सघन मेडिकल चेकअप  शुरू कर दिया गया। ये वे रास्ते थे जो केरल को अन्य राज्यों से जोड़ते थे। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों का ट्रेवल मैप बनाया गया जिसमें मरीज कब, कहां-कहां गया, इसकी पूरी जानकारी दी गई थी। राज्य स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए जिनमें न केवल कोरोना से सम्बंधित शिकायतें सुनी गई बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया गया। 

कोरोना से लड़ाई में धन की कमी नहीं होने दी गई. फण्ड की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए राज्य ने 19 मार्च को 20,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया था। केरल, कोरोना से लड़ने के लिए फंड और रहत पैकेज जारी करने वाला देश में पहला राज्य था। 

यही नहीं, क्वारंटाइन की अवधि भी 14 दिनों की जगह 28 दिनों की रखी गई ताकि मरीज में दोबारा संक्रमण की संभावना न हो। स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने स्वयं क्वारंटाइन किये गए लोगों का हाल जाना। लॉकडॉउन के दौरान घरों से काम करने वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए इंटरनेट की स्पीड बढ़ाई गई। महामारी से निपटने में टेक्नोलॉजी का भी भरपूर इस्तेमाल किया गया। राज्य पुलिस ने नागरिकों पर ड्रोन से नजर रखी। सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाए गए। मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने रोजाना शाम को प्रेस कॉंफ्रेंस की ताकि किसी भी तरह की अफवाह न फैले।

राज्य के इन प्रयासों का ही नतीजा है कि पिछले एक हफ्ते (11-17 अप्रैल) में केवल 32 नए मामले सामने आए है। इसी दौरान अस्पतालों से 129 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।


आइये देखें, यह संक्षिप्त वीडियो स्टोरी जिसे आबिद खान ने तैयार और सम्पादित किया है. 


No comments:

Post a Comment

कोरोना वायरस के साथ ही डालनी पड़ेगी जीने की आदत

कोरोना का सबसे बड़ा सबक है कि अब हमें जीवन जीने के तरीके बदलने होंगे  संजय दुबे  भारत में कोरोना वायरस के चलते लगा देशव्यापी लाकडाउन...